Tuesday, May 14, 2013

सड़क पर पिटे गये अभिनेत्री ऋतुपर्णा के पति, पुलिस देखती रह गयी!ऐसा है राविंद्रिक ट्राफिक इंतजाम!

सड़क पर पिटे गये अभिनेत्री ऋतुपर्णा के पति, पुलिस देखती रह गयी!ऐसा है राविंद्रिक ट्राफिक इंतजाम!


एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास​


कोलकाता और पूरे बंगाल में ट्राफिक व्यवस्था का कोई माई बाप नहीं है। जहां तहां वसूली के अलावा इस महकमे में किसी की कोई जिम्मेवारी दीखती ही नहीं है। वसूली में रात दिन, सातों दिन चौकस पुलिस वाले आम जनता की मदद की तो दूर, ट्राफिक नियमों का उल्लंघन भी नहीं रोक पाती। हर आमोखास इस अराजकता का शिकार हो रहा है। लोग अब विरोध भी नहीं करते क्योंकि जन्म से मरण तक यह गोरखधंधा इतना बेलगाम है कि यही जायज और अपरिहार्य लगता है। अब जीरो डाउन पर गांड़ियां निकालना बांए हाथ का खेल है। कोई भी कहीं से गाड़ी निकाल पर सड़कों पर आ धमकता है। लाइसेंस के लिए पूजा अर्चना पर्याप्त है, गाड़ी चलाना सीखना कतई जरुरी नहीं है। पिकअप और गति में रोज सड़क दुर्घटनाएं होती है, जिससे निपटने की जिम्मेवारी पुलस की नहीं है। यह मामला तो बीमाकंपनियों और अदालत का है। खड़े खड़े कान में तेल डालकर सोते हैं ट्राफिक पर तैनात पुलिसवाले। ओवरलोडिंग तो दूर किस वाहन में आतंकवादी है या विस्फोटक रखे हैं, इसकी छानबीन तक नहीं होती। ओवरटेकिंग और दुर्घटनाओं पर तो इनका रवैया सन्यासियों को भी शर्मिंदा कर दें!


सड़क पर सफेद लकीरें खींच दो या फिर दुर्घटनाओं के लिए संवेदनशील इलाकों में बंपरों की बौछार कर दो, हो गया ट्राफिक इंतजाम। मुख्यमंत्री, मंत्री और दूसरे वीआईपी के काफिले के लिए रास्ता साफ कर दो, हो गया! आम लोग जिये या मरे, किसको क्या लेना देना? लेकिऩ इस बदइंतजामी से कभी कभी खास लोग भी फंस ही जाते हैं।जैसे कि ऋतुपर्णा सेनगुप्त।

​​

​चौराहों पर रवींद्र संगीत से सबकुछ ठीक नहीं हो जाता. कोलकाता और पूरे बंगाल में ट्राफिक बद इंतजामी से यह साबित होता है। जो कथा ​​कोलकाता की है, वही हरि अनंत कथा सिलिगुड़ी, मालदह, दुर्गापुर,.आसनसोल, हावड़ा और छोटे बड़े तमाम शहरों में है।​​

​इसका ताजा उदाहरण यह है कि मुंबई और कोलकाता की बहुचर्चित, लोकप्रिय  अभिनेत्री ऋतुपर्णा सेनगुप्त के पति सरेआम कोलकाता में पिटे गये, उनकी गाड़ी को नुकसान पहुंचाया गया और हादसे के वक्त ऋतुपर्णा भी गाड़ी में थीं। पति को बचाने के लिए सड़क पर उतरकर आम लोगों से उन्हें गुहार करलगानी पड़ी। तब जाकर उनके पति संजय की जान बची। जब एक मशहूर अभिनेत्री के साथ ऐसा हो सकता है तो आम जनता का कौन रखवाला?


सोमवार शाम को साढ़े सात बजे के पिक आवर में खास कोलकाता  में यह हादसा हो गया, जबकि दक्षिण कोलकाता के एक क्लब से ऋतुपर्णा अपने पति के साथ घर लौट रही थीं।प्रिंस अनवर शाह रोड और लेकगार्डेंस के मोड़ पर टालीगंज के निवासी अर्नव नाम के एक युवक ने लापरवाही से बार बार उनकी​​ गाड़ी  को ओवरटेक करना शुरु किया तो संजय बाबू ने गाड़ी रोककर एतराज जताया। इसपर फा उस युवक ने बेरहमी से संजय को पीटना शुरु​​ कर दिया। इससे पहले उसने उनकी कार को धक्का मार मारकर नुकसान भी पहुंचाया। बदहवास ऋतुपर्णा सड़क पर उतरकर चीखने लगीं तो लोग जमा हुए और तब जाकर कहीं कर्तव्य निभाने पुलिस मौके पर पहुंची जैसे कि आम तौर पर फिल्मों के अंतिम क्लाइमेक्स दृश्यों में में देखा जाता है।


बहरहाल सड़कों पर शूटिंग नहीं कर रही थीं ऋतुपर्णा और आम महिलाओं की तरह वह इस सदमे से अभी उबर भी नहीं पायी हैं।


No comments:

Post a Comment