Friday, February 11, 2011

Fwd: अब अखबारों के इंटरनेट संस्करण भी प्रेस और बुक रजिस्ट्रेशन एक्ट में होंगे शामिल, बढ़ रही है एशिया में फेसबुक की धमक



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/2/11
Subject: अब अखबारों के इंटरनेट संस्करण भी प्रेस और बुक रजिस्ट्रेशन एक्ट में होंगे शामिल, बढ़ रही है एशिया में फेसबुक की धमक
To: bangaindigenous@gmail.com


 
Fri, 02/11/2011 - 11:21
अब अखबारों के इंटरनेट संस्करण भी प्रेस और बुक रजिस्ट्रेशन एक्ट में होंगे शामिल

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रेस और बुक रजिस्ट्रेशन एक्ट 1867 में बदलाव करने का विचार किया है। इसके पीछे मंत्रिमंडल का मकसद है कि अब इस प्रक्रिया को नया किया जाए और इस बदलाव के साथ ही इंडस्ट्री से जुड़े कुछ विचाराधीन मुद्दों का हल भी खोजा जाए। इसमें सबसे पहले तो इस अधिनियम का नाम बदला जा रहा है। अब इसे प्रेस और बुक रजिस्ट्रेशन एंड पब्लिशिंग (पीआरबीपी) अधिनियम 2010 नाम दिया जाएगा।

आगे पढ़ें

 
बढ़ रही है एशिया में फेसबुक की धमक
एशिया में फेसबुक के विस्तार के लिए प्रयास जोरों पर है। वर्ष 2010 में इस मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट ने भारत, हांगकांग और सिंगापुर में अपने कई कार्यालय खोले हैं जिसके माध्यम से फेसबुक के नेटवर्क को बढ़ावा मिल सके। हालांकि चीन में इस वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा हुआ है, लेकिन हांगकांग में इसकी लोकप्रियता अभी भी कायम है। फेसबुक के देशभर में 60 करोड़ से ज्यादा सदस्य हैं।

आगे पढ़ें

ट्रैवल चैनल इंटरनेशनल रीजनल एचडी अब होगा लॉन्च
ट्रैवल चैनल इंटरनेशनल और ग्लब कास्ट ने घोषणा की है कि ट्रैवल चैनल का एशिया सिग्नल, एशिया सेट से मीसैट-3 सेटेलाइट क्षमता युक्त ग्लोब कास्ट पर ट्रांसफर हो जायेगा। इस मूव से चैनल के एचडी लॉन्चिंग (हाइ डेफनिशन) में सहायता मिलेगी और एशिया-प्रशांत के नए क्षेत्रों में प्रसारण विस्तार होगा।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
11वीं और 12वीं पास करके मीडिया में रोजगार तलाशना अनुचित
आनंद प्रधान , एसोसिएट प्रोफेसर, आईआईएमसी

मीडिया की शिक्षा को रोजगार परक बनाने की बात समय-समय पर होती रहती है, लेकिन वह तो पहले से ही रोजगार परक है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) देश भर के स्कूलों में नए सत्र से मीडिया स्टडीज को 11 वीं और 12 वीं क्लास के छात्रों के पाठ्यक्रम में शामिल करने जो बात की जा रही है वह केवल मीडिया को समझने और जानकारी हासिल करने के लिए ठीक है।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट की राय के बिना कुछ नहीं हो सकता
वीरेन्द्र सिंह चौहान, चेयरपर्सन, जेएमसी विभाग, चौधरी देवीलाल विश्वविधालय, सिरसा

मीडिया एजुकेशन और मीडिया इंडस्ट्री में कम्यूनिकेशन गैप होने की वजह से वो लोग इंडस्ट्री की जरूरतों को समझ नहीं पाते। सरकार जो यह जो पहल करने जा रही हैं उसमें ऐसा नहीं होना चाहिए। क्योंकि अभी अगर देखें तो विश्वविद्यालय स्तर पर भी किसी ऐसे प्रोग्राम को तैयार नहीं किया जाता जो कि इंडस्ट्री की आवश्यक्ताओं की पूर्ति कर सके। इससे इंडस्ट्री को स्किल्ड लोग नहीं मिल पाते।

 
इससे मीडिया में कर्मियों की कमी को पूरा किया जा सकेगा
संजय द्विवेदी, अध्यक्ष, जनसंचार विभाग, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वाविधालय, भोपाल

सरकार के द्वारा यह पहल बहुत ही अच्छी है। मीडिया को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल करके एक अच्छा काम किया गया है। इससे मीडिया को भी काफी फायदा होगा। क्योंकि मीडिया को ना केवल कंटेंट प्रोवाईडर चाहिए, बल्कि हर स्तर के कर्मी भी चाहिए। इस कमी से छुटकारा मिलेगा। वैसे भी देखा जाए तो भारत में दिनों-दिन मीडिया का विस्तार हो रहा है।

 
मीडिया संस्थानों को सहायता करनी चाहिए
डॉ. शाहिद अली, प्रोफेसर, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविधालय रायपुर
इस कदम का सभी लोगों को स्वागत करना चाहिए। मीडिया का काम जन जागरूकता फैलाना है राष्ट्रीय चेतान लाना है। तो यह अच्छा होगा कि स्कूल लेवल पर ही बच्चों जागरूकता लाई जाए। मीडिया के लिए भी यह लाभप्रद होगा कि लोगों को काम करने वाले ट्रेंड लोग मिलेंगे। अभी भी मीडिया में ऐसे स्किलड लोगों की कमी हैं

 
पत्रकारिता की शिक्षा व्यवहारिक होनी चाहिये
प्रोफेसर ज्योति वर्मा, दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट डीम्ड विश्वविद्यालय

भारत में अब तक की शिक्षा-प्रणाली ब्रिटिश पद्धति पर आधारित रही है। आज के समय में ऐसी शिक्षा छात्र-छात्राओं को मिलनी चाहिये जो उन्हें जॉब दिला सके। अब पत्रकारिता के आयाम काफी बदल गये हैं। अब यह वन पर्सन मीडिया शॉप हो गया है। अब केवल प्रिन्ट मीडिया ही नहीं, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वेब सहित तमाम नये माध्यम आ गये हैं।

 
'दैनिक भास्कर' ला रहा है एक करोड़ की स्कॉलरशिप

दैनिक भास्कर' ने अभी तक के सबसे बड़े स्कॉलरशिप प्रोग्राम की घोषणा की है। 'भाष्कर जीनियस स्कॉलरशिप' के तहत 8 राज्यों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में  स्कॉलरशिप का वितरण किया जायेगा। स्कॉलरशिप एक से लेकर 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए है। इसके लिए 1 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की गई है।

 
मीडिया के सहयोग से ही इसकी वोकेशनल पढ़ाई होगी: कपिल सिब्बल
एक्सचेंज4मीडिया और एआईसीटीई के सहयोग से हुए नेशनल वोकेशनल एजुकेशन क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क फॉर मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री मुद्दे पर हुई कांफ्रेंस में मानव संसाधन और दूरसंचार मंत्री, कपिल सिब्बल ने कहा, "मीडिया के बढ़ते विस्तार को देखते हुए इसकी शिक्षा को वोकेशनल बनाने की जरूरत है और इसके लिए हमें इंडस्ट्री से जुडे़ हुए विशेषज्ञों की मदद की दरकार है।"

 
ये हैं एक्सचेंज4मीडिया के मोस्ट वांटेड मीडिया महारथी
2010 में अगर गूगल पर अरुणा शील्ड और सोनाक्षी सिन्हा को सबसे अधिक लोगों ने सर्च किया तो एक्सचेंज4मीडिया पर यह जगह प्रभु चावला और डीएनए के एडिटर, आदित्य सिन्हा ने हासिल की। आइए मिलते हैं उन मीडिया महारथियों से जिन्हें पिछले साल जनवरी से दिसंबर तक एक्सचेंज4मीडिया पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

 
'प्रभात खबर' भागलपुर से लॉन्च, सभी संस्करण नये कलेवर में
'प्रभात खबर' का भागलपुर एडिशन आज लॉन्च हो गया। इस तरह बिहार में पटना, मुजफ्फ़रपुर और भागलपुर से प्रभात खबर प्रकाशित होने लगा है। 'प्रभात खबर', भागलपुर से छपनेवाला (शहर संस्करण) को संपूर्ण रंगीन अखबार होने का पहला गौरव भी मिला है। अब 'प्रभात खबर' पटना, मुजफ्फ़रपुर, भागलपुर, रांची, जमशेदपुर, धनबाद और देवघर से प्रकाशित होने वाला अखबार हो गया है। प्रबंधन ने अखबार को नेशनल लुक देने के लिये अपने सभी संस्करणों के लेआउट और कंटेट में भी बदलाव किये हैं।

 
ब्रिटेन की 'राइट च्वाइस' मैगजीन भारत में भी
यूके बेस्ड उपभोक्ता पत्रिका 'राइट च्वाइस' पहली बार भारत में आ रही है इसका भारतीय संस्करण हैदराबाद में लॉन्च किया गया। यह पत्रिका पिछले 50 वर्षों से प्रोडक्ट के बारे में विशेषज्ञों की राय और उसकी जानकारी पाठकों तक पहुंचा रही है। इस मैगजीन के बारे में कहा जाता है कि पत्रिका पूरी तरह से स्वतंत्र और निष्पक्ष है और इसके राजस्व का स्रोत प्राथमिक रूप से इसके सब्स्क्रिप्शन (सदस्यता) और न्यूज़ स्टैंड पर होने वाली बिक्री से ही होता है।

 
'न्यूज़ एक्सप्रेस' से जुड़े तीन नये ब्यूरो चीफ

जल्द लॉन्च होने वाले न्यूज़ चैनल, 'न्यूज एक्सप्रेस' की तैयारियां जोरों पर हैं इसी क्रम में प्रबंधन  कई प्रदेशों में अपना ब्यूरो ऑफिस खोल रहा है। अब तक तीन ब्यूरो प्रमुख का नाम फाइनल हुआ है, जिसमें रायपुर में 'एनडीटीवी' से आए रितेश फारुख;  भोपाल में, एसपी त्रिपाठी और 'हिन्दुस्तान' बनारस के स्थानीय संपादक के पद से इस्तीफा देकर आये राजकुमार शामिल हैं।

 
'स्टार न्यूज़' का 'एंकर हंट-2' जल्द ही
'स्टार न्यूज़' एंकर हंट के दूसरे सीजन की शुरुआत जल्द ही करने जा रहा है। यह शो अगले 40 दिनों में शुरू होने वाला है और इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके हैं। स्टार न्यूज़ का मानना है कि इस शो के माध्यम से दूर-दराज के लोगों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने और ब्रांड को मजबूती देने में सहायता मिलती है।

 
'इंडिया टीवी' की सीईओ व एमडी रितु धवन बनीं 'वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर'
'इंडिया टीवी' की मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ रितु धवन को टीवी इंडस्ट्री में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए 'वुमन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर' के सम्मान से नवाज़ा गया। इस समारोह में राजनीति और समाजसेवा से जुड़ी कई और महिलाओं को सम्मानित किया गया। यह अवार्ड समारोह ग्रेट मैगजीन की ओर से कराया जाता है। गौरतलब है कि रितु धवन 'इंडिया टीवी' के चेयरमैन रजत शर्मा की पत्नी हैं।

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi

No comments:

Post a Comment