Thursday, February 3, 2011

Fwd: क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए न्यूज़ चैनलों ने कसी कमर,आज भी टीवी एडवरटाइजर्स की पहली पसंद: डंकन स्टीवर्ट



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/2/3
Subject: क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए न्यूज़ चैनलों ने कसी कमर,आज भी टीवी एडवरटाइजर्स की पहली पसंद: डंकन स्टीवर्ट
To: palashbiswaskl@gmail.com


 
गु, 02/03/2011 - 12:17
क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए न्यूज़ चैनलों ने कसी कमर
जैसे-जैसे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे न्यूज़ चैनल अपने-अपने दर्शकों को आकर्षक कंटेंट के माध्यम से लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। हर न्यूज़ चैनल अपने-अपने हिसाब से विशेष प्रोग्रामिंग कर रहा है। इस बारे में समाचार4मीडिया ने कई न्यूज़ चैनलों से उनकी प्रोग्रामिंग बारे में जानकारी ली।

आगे पढ़ें

 
आज भी टीवी एडवरटाइजर्स की पहली पसंद: डंकन स्टीवर्ट

डिजिटल मीडिया के विस्तार को देखते हुए भले ही यह कहा जाने लगा है कि एड एजेंसीज का झुकाव अब विज्ञापन देने के लिए डिजिटल मीडिया की ओर हो रहा है, लेकिन कनाडा के मीडिया विश्लेषक और प्रौद्योगिकी गुरु, डंकन स्टीवर्ट के मुताबिक टीबी का दौर खत्म होने की बात दूर की कौड़ी है, यह अभी और विकास करेगा। अखबार 'बैंकुवर सन' ने उनके हवाले से लिखा है कि प्रतिशत के तौर पर देखा जाए तो दुनिया भर में विज्ञापन का आधा हिस्सा टीवी को मिलता है। इतना ही नहीं, टीवी की विज्ञापन दर भी संचार के दूसरे माध्यम से अधिक है।

आगे पढ़ें

पर्ल ब्रॉडकास्टिंग लाएगा रीजनल चैनल

'पर्ल ब्रॉडस्कास्टिंग कॉरपोरेशन' जो 'पी7' न्यूज़ चैनल चलाता है जल्द ही कई क्षेत्रीय चैनलों को लेकर आ रहा है। सूत्रों के अनुसार, जिस तरह का रुझान गैर हिन्दी भाषी चैनल से आया है उसको देखते हुए 'पी7' ग्रुप गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक के बाजार में भी अपना विशेष ध्यान देगा। जैसा कि देखा गया है कि पिछले कुछ सालों में जिस प्रकार क्षेत्रीय चैनलों के व्यापार में वृद्धि हुई है उसको देखते हुये 'पी7' ग्रुप गैर हिन्दी भाषी बाजार में भी अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी कर रहा है।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
'विजय टीवी' नए मार्केटिंग प्लान और शो के साथ
'स्टार नेटवर्क' का तमिल जनरल एंटरटेनमेंट चैनल, 'विजय टीवी' नए मार्केटिंग योजनाओं और अपने दर्शकों के लिए नए शो के साथ आ रहा है। 'विजय टेलीविजन चैनल प्राइवेट लिमिटेड' के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, आर. बालचंद्नन ने एक्सचेंज4मीडिया के साथ अपनी आगामी योजनाओं पर बातचीत की।

वरिष्ठ स्तंभकार के सुब्रमण्यम का निधन

सुरक्षा व विदेशी मामलों के जानकार व वरिष्ट स्तंभकार के सुब्रमण्यम नहीं रहे। कल दिल्ली के एम्स में उनका निधन हो गया। 82 वर्षीय के सुब्रमण्यम हृदय व फेफड़े की बीमारी से पीड़ित थे। 1950 बैच के आइएएस टॉपर के सुब्रमण्यम का नाम उन गिने-चुने प्रशासनिक अधिकारियों में शुमार किया जाता है जिनकी दखल समाज के सभी वैचारिक क्रिया-कलापों में थी। 1929 में जन्में सुब्रमण्यम 'टाइम्स ऑफ इंडिया', 'द ट्रिब्यून', 'इकनॉमिक टाइम्स', 'इंडियन एक्सप्रेस' और 'दैनिक जागरण' सहित कई बड़े अखबारों में स्तंभकार थे।

 
संपादकीय पेज एक सोच को बयां करते हैं: शशि शेखर

मैंने जो कुछ भी सीखा है उसमें संपादकीय की बहुत बड़ी भूमिका रही हैं। संपादकीय पेज सम-सामायिक घटनाओं से जागरुकता फैलाने का काम करते हैं। यह स्थान सिर्फ लिखने की स्वतंत्रता ही नहीं देता बल्कि अखबार की सोच को भी बयां करता है। उन्होंने उदाहरण देते हुये कहा कि 1975 में कुछ अखबारों ने इंदिरा गांधी के द्वारा लगाये गये आपात काल का विरोध जताने के लिए संपादकीय पेज खाली छोड़ दिये थे। वहीं यूरोप में भी कई मुद्दो का विरोध करने के लिए समय-समय पर अखबारों ने अपने संपादकीय पेज को काला कर दिया था।

 
संपादकीय पेज पाठकों की अभिव्यक्ति का मंच है: एस एन विनोद

संपादकीय की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, यह नीति का सूचक है। शुरुआत के दिनों में समाचार पत्रों में यह रूप-रेखा बनाई गयी थी उसके आधार यह कहा गया कि अखबार में समाचार और विचार अलग-अलग हों। इन विचारों में अखबार की नीति की झलक मिलती है साथ ही जो बाहर के लेखक होते हैं वे सम-सामायिक विषयों पर अपने विचार रखते हैं जिसे अब साइड लीड कहा जाता है। यह स्थिति बहुत दु:खद है।

 
संपादकीय पेज के पाठक जनमत तय करते हैं: रण विजय सिंह

संपादकीय पेज की भूमिका प्रोडक्ट के दौर में कम जरूर हुई है लेकिन अखबार यह तय नहीं कर पा रहे है कि अखबार केवल प्रोडक्ट नहीं, सूचना और विचार का एक सबसे बड़ा स्तंभ है, अखबार में विचार ही नहीं होंगे तो क्या होगा ? ये विचार अनेकों विचार-धाराओं तक पहुंचता है मेरे हिसाब से यह दु:खद है, इस पर चर्चा की जानी चाहिए।

 
संपादकीय पेज अखबार की मौलिकता होते हैं: डॉ. निशीथ राय
जब मैं इलाहाबाद में पढ़ता था, तब से आज तक संपादकीय पेज सबसे समृद्ध पेज होता था। संपादकीय लेखों के द्वारा पता चलता है कि विभिन्न मुद्दों पर अखबार क्या सोच रखता है? संपादक की क्या राय है? किसी सम-सामायिक विषय पर संपादकीय पेज मत बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। इसे हटाने के विचार से मैं बिल्कुल सहमत नही हूं। संपादकीय पेज के अलावा बाकी तो समाचार के पेज होते हैं, मौलिक पेज तो संपादकीय पेज ही होता है।

 
बेहद महत्वपूर्ण होता है संपादकीय पन्ना: भारत भूषण
एडिट पेज 'मेल टुडे' का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे पाठक जो विचार, विश्लेषण, विशेषज्ञों को पढ़ना पसंद करते है, इन पेजों के मुरीद है। एक गंभीर अखबार के लिए संपादकीय पेज महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

 
जल्द ही उड़ीसा में खुलेगा 'पी7' का ब्यूरो कार्यालय

उड़ीसा में हिन्दी भाषीयों से अच्छी प्रतिक्रियायें मिलती देख 'पी7' न्यूज़ प्रबंधन ने फैसला किया है कि वह अपना ब्यूरो कार्यालय जल्द ही उड़ीसा में खोलेगा, जिससे वहां की खबरों पर दर्शकों का ध्यानाकर्षण हो पाये। एक सर्वे के मुताबिक यह पता चला है कि 'पी7' न्यूज़ चैनल गैर हिन्दी भाषी लोगों में भी अपनी अच्छी पहुंच रखता है, जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है। वैसे तो इन दिनों न्यूज़ चैनल 'पी7' में काफी बदलाव किये जा रहे हैं जिसमें चैनल का लोगो, डिजाइन, स्टूडियो कलर आदि शामिल हैं।

 
'द टाइम्स ऑफ इंडिया' के प्रस्तावित कोयंबटूर लॉन्चिंग से बाजार में हलचल
सूत्रों के अनुसार 14 फरवरी, 2011 को 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' का कोयंबटूर संस्करण लॉन्च कर दिया जायेगा। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो सकी है, यह जानकारी मिली है कि ग्राहकों को 14 फरवरी, 2011 से 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' की प्रतियां मिलनी शुरू हो जायेगी।

 
प्राइम टाइम में बना 'इंडिया टीवी' क्रिकेट का अखाड़ा
जैसे-जैसे वर्ल्ड कप नजदीक आ रहा है क्रिकेट का बुखार मीडिया पर असर कर रहा है। इसी तैयारी में 'इंडिया टीवी' शाम छह बजे से लेकर रात दस बजे तक क्रिकेट से जुड़े कार्यक्रम दिखाने जा रहा है। इस तैयारी पर समाचार4मीडिया से बात करते हुए 'इंडिया टीवी' के मैनेजिंग एडिटर विनोद कापड़ी ने बताया, "हमारी कोशिश है कि क्रिकेट के इस महापर्व में हम अपने दर्शकों को खेल के मैदान से लेकर खिलाड़ियों के गांव तक से जुड़े हर पहलुओं से रूबरू कराएं।"

 
चीनी मीडिया को भारत का झटका
चीन की ओर से कई कूटनीतिक झटके झेलने के बाद भारत ने पलटवार करते हुए अपने सबसे बड़े सैन्य मेले एयरो इंडिया 2011 में चीन की कंपनियों को आमंत्रित ही नहीं किया, बल्कि चीन के मीडिया के लिए पहचान पत्र भी जारी नहीं किए। इसका खुलासा मंगलवार को एयरो इंडिया का पूर्वावलोकन देने के लिए बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में हुआ, जिसमें एक चीनी पत्रकार ने अपने देश की इस मेले में हिस्सेदारी और उसकी कवरेज का सवाल उठाया।

 
पीएम ने कैबिनेट सचिव को भेजी 'प्रसार भारती' घोटाले की रिपोर्ट
'प्रसार भारती' के पूर्व सीईओ बी.एस,लाली और 'दूरदर्शन' के एक अन्य अधिकारी पर दिनों-दिन शिकंजा कसता नजर आ रहा है। शुंगलू कमेटी ने कि अंतरिम रिपोर्ट में यह स्पष्ट किया गया है कि कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रसारण का ठेका बी.एस.लाली और एक अन्य अधिकारी ने मिलकर ब्रिटेन की कंपनी एसआईएस को सांठगांठ के तहत ठेका दिया था।

 
बिजनेस अखबार 'मिंट' ने किए चार साल पूरे
देश के प्रतिष्ठित बिजनेस अखबार 'मिंट' ने अपने चार साल एक फरवरी को पूरे कर लिए हैं। इस अखबार की लॉन्चिंग 'हिन्दुस्तान टाइम्स' मीडिया लिमिटेड द्वारा 1 फरवरी 2007 में की गई थी। इसके एडिटर, आर सुकुमार और मैनेजिंग एडिटर, निरंजन राजाधयाक्षा हैं। चौथी वर्षगांठ के मौके पर अखबार के साथ एक स्पेशल वर्षगांठ संस्करण 'ऑन द डिकेड' प्रकाशित किया है, जिसमें दशक भर के उतार-चढ़ाव और हलचलों को प्रकाशित किया गया है।

 
वरिष्ठ पत्रकार आशीष मिश्रा जुड़े 'न्यूज़ एक्सप्रेस' के साथ
वरिष्ठ पत्रकार और मीडिया सोल्यूशन के कंसल्टिंग एडिटर आशीष मिश्रा ने अपनी नई पारी जल्द लॉन्च हो रहे नेशनल न्यूज़ चैनल 'न्यूज़ एक्सप्रेस' के साथ शुरू की है। गौरतलब है कि इस चैनल के हेड मुकेश कुमार हैं और आशीष मिश्रा ने मुकेश कुमार के साथ कई मीडिया संस्थानों में काम किया है। पिछले करीब बीस सालों से पत्रकारिता में सक्रिय आशीष कुमार ने कई बड़े मीडिया संस्थानों के साथ किया है। अभी इनके पद की पुष्टि नहीं हो पाई हैं। 

 
'राजस्थान पत्रिका' के सहायक संपादक चन्द्रभान सिंह नहीं रहे
'राजस्थान पत्रिका' के सहायक संपादक चन्द्रभान सिंह का बुधवार तड़के निधन हो गया। 56 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार चन्द्रभान सिंह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वे 'राजस्थान पत्रिका' से तीन दशक से भी अधिक समय तक जुड़े रहे। सिंह पत्रकारिता जगत में "चीफ साहब" के नाम से मशहूर थे।

 
मनीष शर्मा 'दैनिक भास्कर' से 'दैनिक जागरण' में लौटे

कुछ माह पूर्व 'दैनिक जागरण' छोडक़र 'दैनिक भास्कर' ज्वाइन करने वाले संवाददाता मनीष शर्मा एक बार फिर से दैनिक जागरण में लौट गए हैं। ज्ञात रहे कि मनीष शर्मा ने बठिंडा से प्रकाशित होने वाले 'ताजे बठिंडा' से पत्रकारिता शुरू की थी। समाचार4मीडिया से बात करते हुये मनीष ने बताया, "मैने पत्रकारिता की शुरूआत एक लोकल पेपर के साथ की थी।"

 
'रेडियो मिष्टि' सिक्किम ने किये दो साल पूरे
सिक्किम का एक मात्र 24x7 एफएम चैनल 'रेडियो मिष्टी' सिक्किम ने 31 जनवरी को अपने दो साल पूरे किए हैं। 'रेडियो मिष्टी' अपने स्लोगन लोकल पीपल, लोकल वायस, लोकल च्वाइस और लोकल स्टेशन के साथ लोकल प्रतिभा को इस क्षेत्र में प्रमोट कर रहा है। 'रेडियो मिष्टी' को अपनी अभिनव और आकर्षक प्रोग्रामिंग के लिए जाना जाता है। 'रेडियो मिष्टी' सिक्किम 'बीबीसी' और 'रेडियो नीदरलैंड' वर्ल्डवाइड के साथ पार्टनरशिप में है।

 
'सीनेमाया मीडिया' से 'इंडिया न्यूज़' पहुंचे राजीव मिश्रा
यूएस बेस्ड मीडिया कंपनी 'सीनेमाया' के सीओओ और प्रेसिडेंट राजीव मिश्रा ने संस्थान से इस्तीफा देकर 'इंडिया न्यूज़' ग्रुप के साथ बतौर सीओओ अपनी नई पारी शुरू की है। 'इंडिया न्यूज़' में वो सभी चैनलों का कामकाज देखेंगे। राजीव मिश्रा 'मौर्य टीवी' के साथ भी सीईओ के तौर पर जुड़े थे लेकिन ज्यादा दिनों तक अपनी सेवाएं ना देते हुए 'सीनेमाया मीडिया' के साथ जुड़ गए यहां पर वो ग्रुप के इंडिया में सभी ऑपरेशन के लिए जिम्मेदार थे। और यहां वो ग्रुप के चेयरमैन सुनिल हाली को रिपोर्ट कर रहे थे। 

 
ये हैं देश के 12 पावरफुल मीडिया मुगल
हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस ने 100 मोस्ट पावरफुल इंडियन की सूची जारी की है जिसमें मीडिया से जुड़े 12 लोगों को भी जगह दी गई है। देश के ये 12 मोस्ट पावर फुल मीडिया मुगल हैं: समीर जैन-विनीत जैन, एन राम, शोभना भरतिया, अवीक सरकार, संजय गुप्ता-महेन्द्र मोहन गुप्ता, उदय शंकर, अरुण शौरी,  अर्णब गोस्वामी,  राघव बहल और कलानिधि मारन।

 
डीएनए ने एडिट पेज बंद किया
दैनिक भास्कर समूह का प्रतिष्ठित अंग्रेजी दैनिक 'डेली न्यूज़ एनालिसिस' (डीएनए) ने अपना संपादकीय पेज आज से खत्म कर दिया है। अखबार के संपादक, आदित्य सिन्हा ने इस बावत आज के अखबार के पहले पेज पर एक संपादकीय भी लिखा है जिसमें उनका मानना है कि संपादकीय पेज की रीडरशिप बहुत कम होती है जिसके चलते यह पेज बंद किया जा रहा है। गौरतलब है कि एनबीटी यह प्रयोग पहले ही कर चुका है लेकिन अखबार ने दोबारा संपादकीय पेज शुरू किया।

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment