Tuesday, February 1, 2011

Fwd: ये हैं देश के 12 पावरफुल मीडिया मुगल,डीएनए ने आज से एडिट पेज बंद किया



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/2/1
Subject: ये हैं देश के 12 पावरफुल मीडिया मुगल,डीएनए ने आज से एडिट पेज बंद किया
To: palashbiswaskl@gmail.com


 
मं, 02/01/2011 - 13:45
ये हैं देश के 12 पावरफुल मीडिया मुगल
हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस 100 मोस्ट पावरफुल इंडियन की सूची जारी की जिसमें 12 मीडिया से जुड़े लोगों को भी जगह दी गई है। देश ये 12 मोस्ट पावर फुल मीडिया मुगल हैं: समीर जैन-विनीत जैन, एन राम, शोभना भरतिया, अवीक सरकार, संजय गुप्ता-महेन्द्र मोहन गुप्ता, उदय शंकर, अरुण शौरी,  अर्णब गोस्वामी,  राघव बहल और कलानिधि मारन।

आगे पढ़ें

 
डीएनए ने आज से एडिट पेज बंद किया

डीएनए ने हिम्मत दिखाई और घोषणा करके आज से एडिट पेज बन्द कर दिया। साथ में यह कहा कि इसे बहुत कम लोग पढ़ते हैं, बोरिंग होता है,  एडिट पेज अपनी जरूरत खो चुका है, इससे सिर्फ जगह भरने का काम हो रहा था। आज टीवी, मोबाइल वेब के युग में लोग अधिक से अधिक न्यूज़ और विश्लेषण के लिए समाचार पत्र को पढ़ते हैं। इसके लिए डीएनए ने निर्णय लिया है कि वह संपादकीय पेज को बंद करेगा। इसका यह मतलब नहीं कि डीएनए विश्लेषण को बंद करेगा, सभी चीजों के बाद एनालिसिस (विश्लेषण) हमारे टाइटल का अहम हिस्सा है। इसके स्थान पर डीएनए और अधिक कमेंट देगा जो समाचार पत्र में फैला होगा।

आगे पढ़ें

सहारा पुणे वारियर्स ने आईपीएल की सेल्स और मार्केटिंग के लिए परसेप्ट स्पोर्ट के साथ समझौता किया
इंडियन प्रीमियर लीग में हाल ही में प्रवेश करने वाले सहारा पुणे वारियर्स ने सेल्स और मार्केटिंग के लिए परसेप्ट स्पोर्ट को नियुक्त किया है। श्री अभिजीत सरकार के नेतृत्व में सहारा कॉरपोरेट कम्युनिकशन की संयुक्त टीम और परसेप्ट स्पोर्ट मिलकर स्पॉन्सरशिप और फ्रेन्चाइज के लिए स्पॉन्सर प्रायोजित करेगा।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
खेल पत्रकार अभिषेक दूबे की किताब आज होगी लॉन्च
आईबीएन-7 के स्पोटर्स एडिटर, अभिषेक दूबे की किताब 'द आईपीएल स्टोरी: क्रिकेट, ग्लैमर और बिग मनी' की लॉन्चिंग आज 'प्रेस कल्ब ऑफ इंडिया' में की शाम 4 बजे की जा रही है। इसकिताब में, इंडियन प्रीमियर लीग को एक प्रीज़म मानकर हमारे समाज में आईसमस्याओं को तलाशने और उनका हल जानने की गंभीर कोशिश की गई है। इस किताब में, विश्व के बड़े-बड़े खेल विश्वेषज्ञों ने अपनी-अपनी राय रखी हैं। इनमें पीटर रोबुक, राहुल भट्टाचार्य, ओसमान समीद्दीन, अनिरूद्ध चौधरी, आकाश चोपड़ा आशुतोष और राजदीप सरदेसाई शामिल हैं।

जागरण को 52.64 करोड़ का शुद्ध लाभ
मीडिया कंपनी जागरण प्रकाशन ने 31 दिसम्बर 2010 को समाप्त हुई तिमाही के दौरान अपने शुद्ध लाभ में 32.50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है और इसके फलस्वरूप इसका शुद्ध लाभ 52.64 करोड़ रुपये रहा। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी ने अक्टूबर से दिसंबर तक की अंतिम तिमाही में शुद्द लाभ 39.73 करोड़ रूपये दर्ज किया है। रिर्पोट में कहा गया है कि कंपनी की शुद्ध आय 286.03 करोड़ रुपये तक पहुंच गयी है जबकि यह पिछले साल इसी तिमाही में सिर्फ 226.91 करोड़ रुपये था।

 
मिस्त्र ने फेसबुक, टि्वटर और यू ट्यूब पर पाबंदी लगायी
मिस्त्र में फैली बगाबत की चिंगारी से ड्रैगन कहे जाने वाले चीन को अब डर सताने लगा है जिसके मद्देनजर उसने माइक्रोब्लॉगिंग साइट और सोशल नेटवर्किंग साइट पर पांबदी लगा दी है। अब वहां के लोग दुनिया भर से जुड़ने वाले माध्यम फेसबुक, ट्विटर और यू-ट्यूब जैसे साइटों से नहीं जुड़ सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि सर्च इंजन गूगल में मिस्त्र शब्द के खोज पर भी रोक लगा दी गई है।

 
दिल्ली मे सभी एफआईआर होगी ऑनलाइन
अब सभी अपनी प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दिल्ली के किसी पुलिस स्टेशन में जाने के बजाए दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर पंजीकृत करा सकते हैं। दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर लोगों के लिए यह सुविधा आज से ही लागू की जाएगी। जबकि कोई भी व्यक्ति या अभियुक्त इस ऑनलाइन पंजीकृत एफआईआर की कॉपी पुलिस थाने से 25 रुपए का भुगतान करके प्राप्त कर सकता है।
एक सीनियर पुलिस ऑफिसर ने बताया कि हम सभी के लिए वेबसाइट पर एफआईआर अपलोड करने की सभी सुविधा और तैयारियां हम कर चुके हैं। दिल्ली के सभी पुलिस स्टेशन में यह सुविधा शुरू की जा चुकी है।

 
मिस्त्र में अल-ज़जीरा के प्रसारण पर रोक
इजिप्ट (मिस्त्र) सरकार ने अरबी न्यूज़ चैनल, 'अल-ज़ज़ीरा' पर रोक लगा दी है और आरोप लगाया है कि 'अल-जज़ीरा' की रिपोर्ट से इजिप्ट में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन को बढ़ावा मिला है। इजिप्ट में 'अल-ज़ज़ीरा' चैनल के पत्रकारों की मान्यता को रद्द कर दिया गया है और चैनल का प्रसारण भी बंद कर दिया गया है। इस चैनल को इजिप्ट में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है और चैनल के रिपोर्टरों का नेटवर्क भी इस देश में बहुत मजबूत है। 

 
बाबूराजन के ऑनलाइन मैगजीन लॉन्च करेंगे
बाबूराजन के जिन्होंने साइबर मीडिया के वॉयस एंड डाटा के एक्जीक्यूटिव एडिटर के पद से इस्तीफा दिया है की योजना शीघ्र ही एक ऑनलाइन बी2बी टेलीकॉम मैगजीन लॉन्च करने की है। बाबूराजन ने वॉयस एंड डाटा में चार साल कार्य किया जहां उन्होंने पत्रिका की ऑनलाइन उपस्थिति और ईवेंट्स को मजबूती प्रदान की। बाबूराजन के करीबी सूत्रों के अनुसार, प्रस्तावित ऑनलाइन बी2बी टेलीकॉम मैगजीन में मुख्यत: टेक्नोलॉजी कंटेट पर फोकस किया जायेगा और यह दूरसंचार उद्योग के लिए इंटरेक्टिव मैगजीन के रूप में कार्य करेगा।

 
'फोर्ब्सलाइफ' का भारतीय संस्करण लॉन्च
'फोर्ब्स इंडिया' के बाद, 'नेटवर्क18' और 'फोर्ब्स मीडिया एलएलसी' के द्वारा 'फोर्ब्सलाइफ इंडिया' दूसरी पत्रिका है जिसका लॉन्च 28 जनवरी, 2011 को हुआ। 'फोर्ब्स मीडिया एलएलसी' के वायस चेयरमैन, क्रिस्टोफर फोर्ब्स और 'नेटवर्क18' के संस्थापक और एडिटर, राघव बहल के द्वारा मुंबई में एक विशेष समारोह में पत्रिका का अनावरण किया गया। 'फोर्ब्स लाइफ इंडिया' के संपादकीय टीम का नेतृत्व संपादक, चार्ल्स असीसी करेंगे। 'फोर्ब्सलाइफ इंडिया' को चार जुड़े विषयों में विभक्त किया गया है: थिंक, लाइव, वर्क और प्ले।

 
एमएफआई नेशनल प्रेस फोटो कॉन्टेस्ट 2011 के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित
मीडिया फाउंडेशन ऑफ इंडिया, मुंबई ने एमएफआई नेशनल प्रेस फोटो कॉन्टेस्ट 2011 के प्रोफेशनल फोटो जर्नलिस्टों से प्रविष्टियां मांगी हैं। स्टाफ, फ्रिलांस फोटो-जर्नलिस्ट जो प्रिंट या न्यू मीडिया के साथ जुड़े हुऐ हैं वही अपनी प्रविष्टियां भेज सकते हैं। प्रविष्टियों को छह कैटेगरी जनरल न्यूज, स्पॉट न्यूज, डेली लाइफ, स्पोर्टस, कला और संस्कृति में बांटा गया है और 12 फोटों की एक सीरिज जो एक स्टोरी को ब्यान करती हो को एक अलग कैटेगरी बेस्ट फोटो स्टोरिज से नवाज़ा जायेगा। ये फोटोग्राफ 1जनवरी 2010 से 31 दिसंबर 2010 के बीच ली गई हों। यह कॉन्टेस्ट शौकिया फोटोग्राफऱों के लिए नहीं है बल्कि मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े फोटो जर्नलिस्टों को प्राथमिकता दी जाएगी।

 

 
'आज समाज' पहुंचे अरूण त्रिपाठी, 'साधना' से एसपी त्रिपाठी का इस्तीफा
'हिन्दुस्तान' के एसोसिएट एडिटर के पद से इस्तीफा देकर अरूण त्रिपाठी ने 'आज समाज' ज्वाइन कर लिया है उन्हें वहां भी एसोसिएट एडिटर की जिम्मेदारी सौपी गयी है। त्रिपाठी पिछले काफी समय से 'हिन्दुस्तान' के साथ जुड़े हुये थे। वहीं 'साधना न्यूज' से खबर है कि मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के राजनीतिक संपादक, एसपी त्रिपाठी ने संस्थान से इस्तीफा देकर जल्द ही लॉन्च होने वाले चैनल 'न्यूज एक्सप्रेस' के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। त्रिपाठी इससे पहले 'स्वतंत्र भारत', 'जागरण', 'जनसत्ता' सहित कई अखबारों के साथ जुड़े रहे हैं।

 
"न्यू मीडिया: चुनौतियाँ और संभावनाएं" हुई लॉन्च
इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित किताब "न्यू मीडिया: चुनौतियाँ और संभावनाएं" का लोकार्पण 29 जनवरी को माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति अच्युतानंदन मिश्र ने मालवीय स्मृति भवन में किया। इस किताब में, न्यू मीडिया के इतिहास,  समस्याएं, संभावनाएं, चुनौतियां समेत विभिन्न पक्षों पर प्रकाश डाला गया है। वरिष्ठ पत्रकार, रामबहादुर राय और उदय सिन्हा के न्यू मीडिया पर विचार पुस्तिका का खास आकर्षण है |

 
एक्सचेंज4मीडिया यूथ मार्केटिंग सम्मिट 2011

एक्सचेंज4मीडिया यूथ मार्केटिंग सम्मिट 2011 में इंडस्ट्री के जाने-माने दिग्गजों ने एक मंच पर आकर युवाओं के लिए सही मार्केटिंग रणनीति पर चर्चा की। स्वागत भाषण देते हुए, एक्सचेंज4मीडिया समूह के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ, अनुराग बत्रा ने युवाओं पर लक्षित मार्केटिंग की आवश्यकताओं पर अपने विचार रखे। उसके बाद, ग्राहम ब्राउन, संस्थापक, मोबाइल यूथ (यूके) और ग्लोबल चेयरमैन, यूथ रिसर्च पार्टनरशिप ने मुख्य भाषण दिया। ब्राउन ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि भारत यूथ इनोवेशन और यूथ मार्केटिंग के लिए बड़ा केंद्र था।

 
ईएमएस ने शुरू किया नेट टीवी

देश की पहली सेटेलाईट आधारित न्यूज़ एजेंसी, 'एक्सप्रेस मीडिया सर्विस' (ईएमएस) समूह नए सोपान के रूप में अब 'ईएमएस टीवी' लेकर आया है। समूह के प्रबंध निदेशक, सनत कुमार जैन के अथक प्रयासों और कर्मठ सहयोगियों की समर्पित टीम ने 'ईएमएस समूह' को नयी बुलंदियों पर पहुंचा दिया है। 'ईएमएस टीवी' देश का पहला ऐसा टीवी है जो इंटरनेट तथा मोबाइल पर दिखाया जाएगा। देखें www.emstv.in इस पोर्टल पर देश के उन शहरों-कस्बों की ख़बरें दिखाई जायेंगी, जो अब तक टीवी चैनलों पर अछूत माने जाते रहे हैं। 'ईएमएस समूह' ने म.प्र. से 21 वर्ष पूर्व समाचार पत्र के प्रकाशन से कार्य शुरू किया था।

 
8 फरवरी को कलकत्ता से लॉन्च होगा 'ताज़ा टीवी'
हिंदी न्यूज़ चैनल मार्केट में एक और चैनल 'ताज़ा टीवी' अपनी इंट्री दर्ज कराने जा रहा है। यह चैनल 'ताज़ा इंफोटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड' ग्रुप का है और इसे 8 फरवरी को कलकत्ता से लॉन्च किया जा रहा है। चैनल नेशनल और हिंदी भाषी होगा। इस ग्रुप के प्रमुख, विश्वेशर नैवर हैं जो कि 'प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया' के सदस्य भी रह चुके हैं। और चैनल का सीईओ, विपन नैवर को बनाया गया है।

 
अफगानिस्तान में अभी भी डर की जिंदगी जीते हैं पत्रकार
अफगानिस्तान पर अमेरिकी हमले को बेशक नौ साल बीत गए हों लेकिन इस देश में पत्रकार अभी भी अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं। उनका कहना है कि उन्हें हमेशा अतिवादी तत्वों का डर बना रहता है। यह बात, भारत दौरे पर आये तीस सदस्यीय पत्रकारों के दल ने कही। इस दल में, तेरह महिला पत्रकार भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि वे बाकि देशों की तरह यहां अपने काम को सही ढ़ंग से नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि यहां के अधिकारीगण देश के किसी भी विकास कार्य पर, किसी भी तरह का कमेंट देने को इच्छुक नहीं होते।

 
पत्रकारों को हर तरह की सुविधा देगी राज्य सरकार: शांति धारीवाल

कोटा में राजस्थान के स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल पत्रकारों के एक संगठन के समारोह में पहुंच हुये थे। इस समारोह में, पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पत्रकारों के हितों का हर संभव ध्यान रखेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन पत्रकारों की आजीविका केवल पत्रकारिता पर ही आधारित है, सरकार उन्हें हर तरह की सुविधा देगी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि वो राज्य की सभी कल्याणकारी योजनाओं को सकारात्मक सोच के साथ जन-जन तक पहुंचाने की कोशिश करें।

 
'आईसीसी' ने वर्ल्ड कप के लिए वेबसाइट लॉन्च की
'द इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल और याहू इंडिया' ने 'आईसीसी वर्ल्ड कप' 2011 की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर, मैच की लाइव अपडेट्स, मैच का विश्लेषण, एक्सक्लूसिव वीडियो और खेल का आकर्षक कंटेंट उपलब्ध होगा। यह जानकारी एक प्रेस रिलीज के माध्यम से दी गई। इस वेबसाइट के जरिए प्रशंसक आईसीसी के उत्पादों को भी खरीद सकते हैं। 'आईसीसी' के प्रबंधन का कहना है कि 'याहू' के साथ मिलकर 'आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड' कप के एक्सक्लूजिव कंटेंट के लिए एक प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 
रुबल दत्ता ने 'सहारा मीडिया' में बतौर नेशनल हेड सेल्स मार्केटिंग ज्वाइन किया
रुबल दत्ता ने 'सहारा मीडिया' में बतौर नेशनल हेड, सेल्स मार्केटिंग के तौर पर ज्वाइन किया है। रूबल इससे पहले इंडोनेशिया की एक कंपनी में अपनी सेवाएं दे रहे थे। रुबल को 'सहारा मीडिया' के लिए मार्केटिंग, बिजनेस प्लानिंग, सेल्स आदि की जिम्मेदारी सौपी गई है। 'सहारा मीडिया' प्रबंधन ने समाचार4मीडिया से रुबल दत्ता की 'सहारा समूह' में शामिल होने की बात की ख़बर की पुष्टि करते हुए बताया है कि रुबल दत्ता ने 'सहारा' ज्वाइन कर लिया है और वे 'सहारा' के तीनों माध्यमों टीवी, प्रिंट और वेब को देखेंगे।

 
फीवर104 एफएम का तीसरी तिमाही में राजस्व 66.75 प्रतिशत बढ़कर 18.01 करोड़ रुपये हुआ
एचटी मीडिया लिमिटेड के फीवर 104 एफएम ने 31 दिसंबर, 2010 को समाप्त हुए तीसरी तिमाही में 66.75 प्रतिशत की मजबूत वृद्दि दर्ज की है। पिछले वर्ष इसी तिमाही में फीवर104 एफएम को 10.8 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था जो इस तिमाही में बढ़कर 18.01 करोड़ रुपये हो गया है। फीवर104 एफएम के बिजनेस प्रमुख, एस कीर्तिवासन ने इस वृद्धि पर कहा,  "कंटेंट क्रिएशन और नवाचारों में महत्वपूर्ण निवेश के कारण फीवर104 एफएम का इस तिमाही में मजबूत प्रदर्शन हुआ है। हम इस उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को बनाए रखने में सक्षम रहे हैं, हमारी मार्केटिंग रणनीति काफी सफल रही है। हमारा मुनाफा वर्ष दर वर्ष बढ़ रहा है।"

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment