Tuesday, February 8, 2011

Fwd: क्या ब्लॉग संस्था का रुप ले सकता है?,संपादकीय पेज पर चर्चा के लिए इंपैक्ट पत्रिका का राउंड टेबल



---------- Forwarded message ----------
From: समाचार4मीडिया <mailer@samachar4media.com>
Date: 2011/2/7
Subject: क्या ब्लॉग संस्था का रुप ले सकता है?,संपादकीय पेज पर चर्चा के लिए इंपैक्ट पत्रिका का राउंड टेबल
To: palashbiswaskl@gmail.com


 
सो, 02/07/2011 - 12:51
क्या ब्लॉग संस्था का रुप ले सकता है?
ब्लॉग जिसे अभी तक भड़ास का माध्यम ही समझा जाता है और ब्लॉगर चाहे वे कितना भी अच्छा कंटेंट क्यों न दे अपने पाठकों से प्रशंसा के दो शब्द नहीं सुन पाते हैं जिनके वे हकदार होते हैं। ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि क्या ब्लॉग कभी एक संस्थान के रुप में उभर सकेगा? यहां बात चाहे किसी भी भाषा के ब्लॉगर की क्यों न हो सभी ब्लॉगर को एक जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

आगे पढ़ें

 
संपादकीय पेज पर चर्चा के लिए इंपैक्ट पत्रिका का राउंड टेबल
डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस जो डीएनए के रूप में जाना जाता है के द्वारा संपादकीय पेज बंद करने की घोषणा से कईयों को आश्चर्य हुआ और इंडस्ट्री के कई लोगों को इससे झटका लगा। इंपैक्ट पत्रिका ने इस पर आवश्यक चर्चा को महसूस किया और प्रेस क्लब मुंबई में 3 फरवरी को इस मुद्दे पर एक गोलमेज सम्मेलन का आयोजन किया।

आगे पढ़ें

पत्रकारिता में लीगल रिपोर्टिंग के लिए नया कोर्स लाया जाए: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट का ऐसा मानना है कि मीडिया में लीगल रिपोर्टिंग का वह स्तर नहीं है जो वास्तव में होना चाहिए। दिग्गज और अनुभवी पत्रकार भी कोर्ट की कार्यवाहियों और फैसलों की रिपोर्टिंग सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। कोर्ट का मानना है कि इसका मुख्य कारण पत्रकारिता में लीगल रिपोर्टिंग की उचित ट्रेनिंग न मिल पाना है। इसलिए कानूनी और कोर्ट के मामलों की पत्रकारिता के लिए स्नातक स्तर पर एक नया कोर्स शुरू किया जाना चाहिए।

आगे पढ़ें

 
विशेष खबरें
प्रसार भारती में फाइनेनशियल गतिविधियों के लिए बनी तीन सदस्यीय कमेटी
प्रसार भारती की तीन फरवरी को हुई 100 वीं मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए हैं। इसमें फाइनेनशियल मेंबर ए के जैन की शक्तियों को छीन कर एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो संस्थान की फाइनेनशियल गतिविधियों को देखेगी। और साथ ही साथ बजट का आंकलन और आवंटन एवं आसन्न प्रोजेक्टों पर काम करेगी।

भोजपुरी सिनेमा से जुड़े लोगो को दिया जायेगा टेली-सिने अवार्ड
भोजपुरी सिनेमा के 50 साल पूरे होने के पर राज्य के एक स्वयंसेवी संगठन ने अगस्त में टेलीविजन और सिनेमा जगत के बिहारी कलाकारों को सम्मानित करने के लिए टेली-सिने अवार्ड शुरू करने का फैसला किया है। संस्था के संस्थापक, अध्यक्ष अश्विनी कुमार का एक वक्तव्य में कहना था कि बिहार भोजपुरी और अन्य प्रकार के सिनेमा के लिए एक बड़ा बाजार है, लेकिन राज्य के सिने और टेलीविजन कलाकारों की मुंबई में समुचित कद्र नहीं होती।

 
सीबीएसई 11 हजार स्कूलों में शुरू करेगी मीडिया कोर्स
स्कूलों में मीडिया कोर्स की शुरुआत सीबीएसई 2010-11 सेशन से करने जा रही है। यह कदम पिछले साल सीबीएसई द्वारा 11वीं क्लास में शुरू किए गए वोकेशनल कोर्स से मिली भारी प्रतिक्रियाओं के बाद उठाया गया है। सीबीएसई अपने देश और विदेश में फैले मान्यता प्राप्त 11 हजार स्कूलों में मीडिया, फिल्म्स और जियोस्पेशियल कोर्स शुरू करने जा रही है।

 
एनसीईआरटी के शैक्षिक चैनल की तैयारी जोर-शोर से
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देशय से 24 घंटे शैक्षिक चैनल की शुरुआत करने के लिए हरी झंड़ी दिखा दी है। इस चैनल के लिए एनसीईआरटी को नोडल एजेंसी के तौर पर जिम्मेदारी दी गई थी। एनसीईआरटी इस चैनल की सारी तैयारियां पूरी करने में लगी है। अभी इस चैनल को जल्द ही लॉन्च किया जायेगा। चैनल को बच्चों के बीच में खास पहचान दिलाने के लिए नाम की तलाश है।

 
अब मुख्य चुनाव आयुक्त ने भी किया 'पेड न्यूज़' का विरोध
मीडिया इंडस्ट्री और सरकार में हर समय 'पेड न्यूज़' का मुद्दा बहस का विषय बना रहता है। मीडिया इंडस्ट्री में हर कोई 'पेड न्यूज़' के खिलाफ बोल रहा है। हर किसी का कहना है कि 'पेड न्यूज़' बंद होनी चाहिए। इसी क्रम में अब भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने भी 'पेड न्यूज़' का विरोध करते हुए कहा है कि इस पर रोक लगाने के लिए कानून प्रावधान होने चाहिए। साथ ही उन्होंने चुनावों के दौरान होने वाले जनमत सर्वेक्षण पर भी रोक लगाने की बात कही है।

 
'हिन्दुस्तान' रांची से समाचार संपादक बृजेन्द्र दूबे का इस्तीफा, प्रभात ख़बर जायेंगे

'हिन्दुस्तान' रांची के समाचार संपादक बृजेंद्र दूबे जल्द ही संस्थान से इस्तीफा देने वाले हैं। वह प्रभात ख़बर रांची ज्वाइन कर रहे है उन्हे प्रभात ख़बर में बतौर सीनियर समाचार संपादक की जिम्मेदारी मिलने की संभावना है। समाचार4मीडिया से बात करते हुये बृजेंद्र दूबे ने ख़बर की पुष्टि करते हुये बताया कि मै आने वाले 2-3 दिन में प्रभात ख़बर रांची ज्वाइन कर लूंगा।

 
चंड़ीगढ़ पुलिस ने लिया 'फेसबुक' और 'रेडियो' का सहारा
सोशल नेटवर्किंग साइट्स की लोगों के बीच बढ़ती लोकप्रियता को देखकर दिल्ली पुलिस ने 'फेसबुक' पर अपना एकांउट बनाया था जिससे लोगों से आसानी से जुड़ा जा सके। दिल्ली पुलिस के इस प्रयोग से कामयाबी भी हासिल हुई है। दिल्ली पुलिस की इस सफलता के बाद अब चंडीगढ पुलिस ने भी अपना एकाउंट फेसबुक पर बनाया है जिससे वे भी लोगों से आसानी से जुड़ सके।

 
'टाइम्स ऑफ इंडिया' ने लॉन्च की 'हायर एजुकेशन' बुक
'टाइम्स ऑफ इंडिया' ने 'हायर एजुकेशन' नाम की बुक लॉन्च की है। यह किताब देश और विदेश में उपस्थित उच्च शिक्षा के बारे में जानकारी देने वाली गाइड का कार्य करेगी। इस वर्ष इस किताब में बताया गया है कि कैसे ग्लोबल लर्निंग का लोकल मार्केट में लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

 
नेपाली मीडिया ने लड़ी बिजली की लड़ाई
नेपाल के 'कांतिपुर न्यूज़' चैनल पर एंकर ने शाम सात बजे आधे घंटे का न्यूज़ बुलेटिन लालटेन की रोशनी में पढ़ी। चैनल यह प्रयोग कर जनता और छात्र-छात्रों को हो रही परेशानियों पर ध्यान आकर्षित करना चाहता था। 'बीबीसी' से बात करते हुए 'कांतिपुर न्यूज़' के प्रमुख तीर्थ कोइराला ने बताया, "इन दिनों चार लाख छात्र स्कूल के परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और उन्हें शाम को बिजली नहीं मिलती। साथ ही छोटे उद्योग हैं जो जेनरेटर का ख़र्च नहीं उठा सकते उनका काम भी ठप्प हो जाता है।"

 
'दैनिक भास्कर' रांची से सत्य प्रकाश 'प्रभात ख़बर' गये
'दैनिक भास्कर' रांची मे बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर तैनात सत्य प्रकाश ने संस्थान से इस्तीफा दे दिया है वह प्रभात ख़बर रांची ज्वाइन कर रहे हैं। अब तक सत्य प्रकाश, 'दैनिक भास्कर' में बतौर समाचार संपादक काम कर रहे थे। उन्होने अपने कॅरियर की शुरुआत 'हिन्दुस्तान' से की थी। बाद में वह 'दैनिक भास्कर' रांची में बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर बनाये गये अब वह 'प्रभात ख़बर' मे बतौर समाचार संपादक कार्य करेंगे।  

 
पंजाबी साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा हुई
पंजाबी साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए पंजाबी साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। वर्ष 2010 के लिए यह पुरस्कार प्रसिद्ध कहानीकार और खोजकार कृपाल कजाक को दिया गया है। इसके अलावा पंजाबी संस्कृति में विशेष योगदान के लिए बीएन गोस्वामी को भी पुरस्कृत किया जाएगा। पंजाबी संस्कृति व साहित्य में विशेष योगदान के लिए चुने गए लेखकों को पुरस्कार के रूप में 1,50,000 रुपये नगद राशि, प्रशंसा पत्र व अकादमी का स्मृति चिन्ह दिया जाएगा। उपन्यास, काव्य और गद्य श्रेणी के लेखकों को 50,000 रुपये नगद, प्रशंसा पत्र व अकादमी स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाएगा।

 
मुंबई मार्केट में एक नये बिजनेस अखबार की दस्तक जल्द ही
मुंबई में बिजनेस की ख़बरों को पाठकों तक पहुंचाने के लिए एक नया बिजनेस अखबार जल्द ही दस्तक देने वाला है। आर्थिक सूचना मुहैया कराने वाली रिसर्च कंपनी 'सीएनआई रिसर्च लिमिटेड' कंपनी द्वारा इस अखबार को लाया जा रहा है। मार्केट और बिजनेस से जुड़ी हुई खबरों को ही प्रमुखता देने वाले इस अखबार को शुरुआत में महाराष्ट्र के पाठक ही पढ़ पायेंगे, इसके बाद इसका विस्तार अन्य राज्यों में किया जाएगा। इसका प्रकाशन अंग्रेजी भाषा में किया जाएगा।

 
अजीत शाही 'यूएनआई टीवी' में एडिटर एट लार्ज बने
देश के वरिष्ठ और जाने-माने खोजी पत्रकार अजीत शाही ने 'यूएनआई टीवी' बतौर एडिटर-एट-लार्ज ज्वाइन कर लिया है। अजित शाही काफी सालों से खोज़ी पत्रकारिता में सक्रिय हैं। अभी कुछ दिनों पहले उन्होंने 'टीवी9' के न्यूज़ डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दिया था। यहां उन्हें स्पेशल असाइनमेंट की जिम्मेदारी दी गई है।

 
'ईटीवी' जल्द ला रहा है हरियाणा और हिमाचल न्यूज़ चैनल
देश का सबसे बड़ा रीजनल नेटवर्क 'ईटीवी ग्रुप' हिंदी क्षेत्र में अपना विस्तार करते हुए हरियाणा और हिमाचल के लिए एक न्यूज़ चैनल लेकर आ रहा है। कुछ दिनों से मीडिया इंडस्ट्री में खबर फैल रही थी कि 'ईटीवी' जम्मू-कश्मीर, पंजाब और दिल्ली के लिए भी चैनल लॉन्च करेगा। लेकिन 'ईटीवी प्रबंधन' ने अभी इन क्षेत्रों के लिए चैनल लॉन्च करने की किसी भी प्रकार की योजना से इंकार किया है।

 
'द हितवाद' ने पूरे किए सौ साल, प्रोग्राम में पहुंचेंगी प्रतिभा पाटिल
विदर्भ क्षेत्र का सबसे पुराना अंग्रेजी अखबार 'द हितवाद' अपने सौ साल छह फरवरी को पूरे करने जा रहा है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए अखबार के द्वारा नागपुर में छह फरवरी को एक प्रोग्राम को आयोजन किया जा रहा है जिसकी मुख्य अतिथि देश की राष्ट्रपति प्रतिभा सिंह पाटिल होंगी। इस अखबार की स्थापना स्वतंन्त्रता सेनानी गोपाल कृष्ण गोखले द्वारा फरवरी 1911 में की गई थी। 

 
'कैस' अब नए नाम और रूप में

'कैस' यानि कंडीशनल एक्सेस सिस्टम को यूपीए सरकार अब नए रूप में लेकर आ रही है।  'कैस' से उपभोक्ताओं, प्रसारकों और केबल ऑपरेटरों को बहुत परेशानी थी, इसलिए इसे 'सनसेट आफ एनालॉग, डिजिटाइजेशन आफ केबल' (सैडॉक) नाम से लाया जा रहा है। नई तकनीक को सुचारु रुप से चलाने के लिए केबल का डिजिटलीकरण होना बहुत आवश्यक हो गया है। यह उपभोक्ताओं के लिए भी बहुत जरूरी है।

 
'प्रसार भारती' ने गठित की विशेषाधिकार समिति
कॉमनवेल्थ गेम के प्रसारण अधिकारों को बांटने में वित्तीय अनियमितताओं की जांच करने के लिए एक विशेषाधिकार समिति बनाई गई है। शुंगलू समिति द्वारा आरोपित किए जाने के बाद 'प्रसार भारती' ने विफलता का पता लगाने और जवाबदेही तय करने के लिए यह समिति बनाई है। समिति के सदस्यों में 'प्रसार भारती' बोर्ड की अध्यक्ष मृणाल पांडे और मनोनीत सदस्य मुजफ्फर अली होंगे।

 
'इंडिया न्यूज़' से आशुतोष के साथ कई पहुंचे 'कशिश न्यूज़'
'इंडिया न्यूज़' की लॉन्चिंग टीम से जुड़े आशुतोष मिश्रा ने संस्थान से इस्तीफा देकर रांची से अभी लॉन्च हुए न्यूज़ चैनल 'कशिश न्यूज़' ज्वाइन कर लिया है। आशुतोष 'इंडिया न्यूज़' में क्राइम डेस्क की जिम्मेदारी संभालते थे और अब 'कशिश न्यूज़' में भी क्राइम डेस्क को संभाल रहे हैं। इन्हीं के साथ 'इंडिया न्यूज़' से और भी कई लोगों ने इस्तीफा देकर 'कशिश न्यूज़' ज्वाइन किया हैं।

 
 
 
 
UNSUBSCRIBE If you want to be removed from the mailing list click on UNSUBSCRIBE link.
If you're having trouble viewing this email, please click here.
Access exchange4media.com on your mobile www.exchange4media.mobi



--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

Post a Comment